हींग के फ़ायदे - Tassyam Organics

हींग के फ़ायदे


हमारे पूर्वजों ने हमेशा स्वास्थ्य और औषधीय महत्व के बारे में जाना है जो हम अपने खाना पकाने में उपयोग करते हैं। अब भी, किसी विशिष्ट घटक का उपयोग करने के पीछे का कारण अज्ञात हो सकता है, लेकिन इसका उपयोग करने की परंपरा अभी भी मौजूद है। हमारे दादा-दादी, दादा-दादी और उनके माता-पिता ने न केवल स्वाद के लिए बल्कि उनके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी हमेशा खाना पकाने में मसालों का व्यापक उपयोग किया है।


हींग हजारों मसालों में से एक है और इसकी एक छोटी चुटकी किसी भी व्यंजन में शक्तिशाली सुगंध, स्वाद और लाभ जोड़ने के लिए पर्याप्त है। यदि आपने हमेशा सोचा है कि एक चुटकी हींग शायद एक डिश के लिए क्या कर सकती है, तो रुको क्योंकि हमने इस ब्लॉग में इस मसाले के सभी अद्भुत स्वास्थ्य लाभों को संकलित किया है।


क्या है?

के लाभ

¤¬ंधित समस्याओं के लिए अच्छा

ेंट का समृद्ध स्रोत

म करने में मदद कर सकता है

एंटी-फंगल एजेंट के रूप में काम करता है

्षण में मदद करता है

दर्द से राहत दिलाता है

¤¸मस्याओं को ठीक करता है

¥‡ रूप में काम करता है

¤ªयोग कैसे करें?


1. हींग क्या है?

हींग फेरुला पौधों की जड़ों से प्राप्त एक सूखा रस है। सल्फर यौगिकों की उच्च सांद्रता के कारण इसमें एक विशिष्ट मजबूत तीखी गंध होती है।


पांच सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत मूल स्वाद हैं जो हमारी जीभ द्वारा उत्तेजित और अनुभव किए जाते हैं- नमकीन, मीठा, कड़वा, खट्टा और उमामी। उमामी का अर्थ जापानी में "स्वादिष्टता का सार" है और इसके स्वाद को अक्सर भावपूर्ण, नमकीन स्वाद के रूप में परिभाषित किया जाता है जो एक डिश में स्वाद को गहरा करता है।


पकाने पर, हींग की तीखी गंध अधिक स्वादिष्ट हो जाती है और यह "उमामी" स्वाद प्रदान करती है।


2. हींग के लाभ


-पाचन और पेट से संबंधित समस्याओं के लिए अच्छा

भारतीय खाद्य पदार्थ पेट पर भारी हो सकते हैं और हींग एक ऐसा मसाला है जो यह सुनिश्चित करता है कि हम अपने सभी पसंदीदा खाद्य पदार्थों का आनंद बिना फूला हुआ या अपच के तनाव के आनंद लें।


यह न केवल खाने के बाद गैस को रोकता है / कम करता है, हींग का सेवन पाचन एंजाइमों की गतिविधि को बढ़ाकर पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।


-एंटी-ऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत

कुछ अध्ययनों के अनुसार, हींग में उच्च मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं। विशिष्ट होने के लिए, इसमें टैनिन और फ्लेवोनोइड जैसे फेनोलिक यौगिक होते हैं, जिनका एंटी-ऑक्सीडेंट प्रभाव होता है।


- ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है

हींग का एक प्रमुख घटक फेरुलिक एसिड, रक्तचाप को कम करने की क्षमता के लिए जाना जाता है। इसलिए, निर्दिष्ट मात्रा में सेवन करने पर हींग एक हाइपोटेंशन एजेंट के रूप में कार्य करता है।


-एक एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल एजेंट के रूप में काम करता है

हींग को विभिन्न प्रकार के रोगजनकों के खिलाफ एंटी-माइक्रोबियल प्रभाव के लिए जाना जाता है और इसका उपयोग हर्बल दवा में बैक्टीरिया और कवक के कारण होने वाली बीमारियों या संक्रमण को ठीक करने के लिए किया जाता है।


-भोजन के संरक्षण में मदद करता है

ऊपर बताए गए हींग के रोगाणुरोधी गुण के कारण, यह खाद्य संरक्षण का एक अभिन्न अंग है। जब खाद्य पदार्थों में जोड़ा जाता है, तो यह ऑक्सीकरण की प्रक्रिया को धीमा कर देता है और बैक्टीरिया और कवक के विकास में बाधा डालता है। इसी कारण से हींग का उपयोग अचार बनाने में होता है।


-मासिक धर्म के दर्द से राहत दिलाता है

अध्ययनों से पता चलता है कि हींग में एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं और इसे मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करने की सलाह दी जाती है, विशेष रूप से मासिक धर्म के कारण होने वाले दर्द से। हींग का शरीर पर आराम प्रभाव भी पड़ता है।


-श्वसन संबंधी समस्याओं को ठीक करता है

हींग का सेवन सर्दी, गले में खराश और खांसी जैसी सांस की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है और अस्थमा के प्रभाव को भी कम कर सकता है।


-एक एंटासिड के रूप में काम करता है

हींग प्रकृति में क्षारीय है और शरीर में एसिड-रिफ्लक्स से बचाती है। इसी कारण से, मसालेदार भोजन में हींग का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है जिसके सेवन से पेट में एसिडिटी हो सकती है।


3. हींग का उपयोग कैसे करें?

दो मुख्य कारणों से खाना पकाने और पेय पदार्थ बनाने में हींग का उपयोग बहुत कम मात्रा में किया जाता है- क) इसमें तीखी गंध होती है, इसका प्रचुर मात्रा में उपयोग करने से यह एक प्रबल स्वाद दे सकता है, इस प्रकार अंतिम उत्पाद को बर्बाद कर सकता है; ख) एक छोटी चुटकी या 1/2 टीस्पून आपके खाना पकाने को इस अद्भुत मसाले के लिए आवश्यक सभी आवश्यक स्वाद, सुगंध और लाभ देने के लिए पर्याप्त है।


आप हींग को कई तरह से और अनगिनत व्यंजनों में इस्तेमाल कर सकते हैं। दाल और कढ़ी के तड़के में हींग मिलाई जा सकती है, सब्जी और करी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, कांजी, पानीपुरी जैसे पेय पदार्थ, हींग पानी और कचौरी और मठरी जैसे स्नैक्स। बस सुनिश्चित करें कि आप हींग की तीखी गंध से छुटकारा पाने के लिए अच्छी तरह से पकाते हैं और स्वादिष्ट और उमामी स्वाद और सुगंध देते हैं।


अपच और एसिडिटी से बचने के लिए मसालेदार और वसायुक्त खाद्य पदार्थों में उपयोग किए जाने पर हींग बहुत फायदेमंद होता है। इस ब्लॉग को देखें जो हींग के सर्वोत्तम प्रभाव के लिए उपयोग करने के तरीके के बारे में विस्तार से बात करता है।


Back to blog

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.